क्या होता है लॉकडाउन और किन देशों में है? - Gyaan Booster - Free Online Education

Gyaan Booster -  Free Online Education

A blog about education and jobs information.

Monday, March 23, 2020

क्या होता है लॉकडाउन और किन देशों में है?

जानिए क्या होता है लॉकडाउन?

यह एक आपातकालीन व्यवस्था है, इस व्यवस्था के अंतर्गत अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन के लिए केवल आवश्यक सामग्री अर्थात मूलभूल जरूरतों के लिए ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होती है। मान लीजिये की अगर किसी को दवा, अनाज या अन्य कोई जीवन हेतु जरुरी सामग्री की जरूरत है तो वह बाहर जा सकता है। इसके अलावा अस्पताल एवं बैंक के काम के लिए अनुमति भी मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सकती है।

क्यों करते हैं लॉकडाउन?

किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

किन देशों में है लॉकडाउन?

चीन, डेनमार्क, अल सलवाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चूंकि चीन में ही सबसे पहले कोरोनावायरस संक्रमण का मामला सामने आया था, इसलिए सबसे पहले वहां लॉकडाउन किया गया। इटली में मामला गंभीर होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया। उसके बाद स्पेन और फ्रांस ने भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यही कदम उठाया।

कब-कब हुआ लॉकडाउन?

अमेरिका में 9/11 के आतंकी हमले के बाद वहां तीन दिन का लॉकडाउन किया गया था।  दिसंबर 2005 में न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने दंगा रोकने के लिए लॉकडाउन किया था। 19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था। नवंबर 2015 में पैरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए ब्रुसेल्स शहर को साल 2015 में लॉकडाउन किया गया था।

Share on

No comments:

Post a Comment

Please drop a comment here.